Principal's Profile


डॉ. संध्या रानी

प्राचार्य की कलम सें

देश की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं पौराणिक सम्प्रदायों और प्रतीकों की वाहक, प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम का बिगुल बजाने वाली क्रान्ति—धरा मेरठ में स्थित यह महाविद्यालय अपनी कई विशिष्टताओं को अपने में समेटे हुए है। उनमे एक विशिष्टता कई दशकों पश्चात्‌ शासकीय महाविद्यालय में बी0एड0 पाठ्‌यक्रम की मान्यता प्राप्त करना है, जिसकी स्थापना वर्ष—2006 है। यह संस्था अपनी समृद्धि में बी0ए0 बी0कॉम0 बी0एस0सी0, हिन्दी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, समाजशास्त्र, इतिहास, चित्रकला, संगीत, शा0 शि0 (विश्वविद्यालय में एकमात्र), वाणिज्य एवं विज्ञान वर्ग में स्नातकोत्तर पाठ पाठ्‌यक्रमों को सम्मिलित किए हुए है।

देश की सर्वाधिक विश्वसनीय संस्था—लोक सेवा आयोग से चयनित हमारी बौद्धिक सम्पदा (प्राध्यापक) अपनी अदम्य ऊर्जा से भावी पीढ़ी के निर्माण में निरन्तर प्रयत्नशील है। जो छात्राओं के सर्वांगीण विकास हेतु नित परिवर्तित मानकों, अपेक्षाओं एवं प्रासंगिकताओं की कसौटी पर स्वंय को तार्किकता के साथ उच्चीकृत कर अनेकशः कार्यक्रमों का आयोजन वर्ष भर करते रहते हैं, उनके द्वारा छात्राओं को मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान की जाती है।

महाविद्यालय का बहुउपयोगी पक्ष स्वालम्बन की दिशाऐं तलाशना और उपलब्ध कराना भी हैं। एतदर्थ कौशल विकास कार्यक्रम श्रृंखला के अन्तर्गत रोटरी क्लब के सौजन्य से सिंगर कम्पनी द्वारा महा0 मेें सिलाई प्रशिक्षण केंन्द्र संचालित हुआ है।

महाविद्यालय का उद्‌देश्य छात्राओं को सत्योन्मुख कर उनके जीवन—काल में नवप्रभात को जोड़ना है, जहाँ वे आज की आवाज को सुन सकें एवं राष्ट्र की इकाई के रुप में शिष्ट नागरिक बन समाज को अपना श्रेष्ठ योगदान दे सकें।

महाविद्यालय परिवार एवं उसके साथ जुड़ने वाली छात्राओं के उजले भविष्य की कामना के साथ।